ज्ञान की बातें


जीवन में कई बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें हम अपने करीबियों से शेयर करते हैं। इससे हम मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहते हैं | लेकिन चाणक्य नीति के अनुसार जीवन की ऐसी कई बातें हैं, जिन्हें किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए |

1.आचार्य चाणक्य कहते हैं कि समाज में गरीब व्यक्ति को धन की मदद आसानी से प्राप्त नहीं हो पाती है इसलिए हमें कभी भी धन की हानि से जुड़ी बातें किसी से जाहिर नहीं करनी चाहिए। यदि आपको धन की हानि हुई है तो इसे गुप्त रखना ही सही होता है। आर्थिक हानि होने पर आपकी मदद कोई नहीं करेगा।अत: इस बात को सदैव राज ही रखना चाहिए।

2.चाणक्य की दूसरी गुप्त रखने योग्य बात यह बताई है कि हमें कभी भी दुख की बातें किसी पर जाहिर नहीं करनी चाहिए। यदि हम मन का संताप दूसरों पर जाहिर करेंगे तो हो सकता है कि लोग आपकी भावनाओं को नहीं समझे और आपका मजाक बना दे | क्योंकि समाज में ऐसे लोगों की संख्या काफी हैं, जो दूसरों के दुखों का मजा लेते हैं। यदि दुःख के घड़ी में ऐसा हो ता है तो आपका दुख और बढ़ जाएगा।

3.चाणक्य तीसरी गुप्त रखने योग्य बातें पत्नी का चरित्र के विषय में बताते हैं।पुरुष को चाहिए कि वह अपनी पत्नी के अवगुण को किसी से न बांटे।पत्नी से जुड़ी सभी बातें गुप्त रखता ही उत्तम होता है। सज्जन पुरुष को घर-परिवार के झगड़े, सुख-दुख आदि बातें समाज में जाहिर नहीं करनी चाहिए।जो पुरुष घर की बातों को बहार ले जाते हैं, उन्हें भविष्य में भयंकर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

4.चाणक्य अपनी चौथी गुप्त रखने योग्य बात यह बताते हैं कि यदि जीवन में कभी भी किसी नीच व्यक्ति ने आपका अपमान किया हो तो वह घटना भी किसी को नहीं बतानी चाहिए। यदि ऐसी घटनाओं की जानकारी अन्य लोगों तक पहुंचेगीं तो आपका मजाक बनाया जा सकता है। इससे आपकी प्रतिष्ठा में कमी आएगी।

5. कुछ सामान्य ज्ञान

जब साधारण / असफल लोग सोते रहते है उस वक़्त सफल लोग रोज़ अपने नये-नये इरादों के साथ आगे बढते चले जाते है। जब आप सुबह जल्दी उठते वक़्त alarm को आलस या नींद के वजह से बंद करते हो और खुद को काम न करने के बहाने देने लगते हो तब आपके लिए सफल होना बहुत ही मुश्किल है।

सुबह के समय जल्दी उठकर पुरी सुबह को ही अपने कब्जे में कर ले, ताकि आप अच्छे से अच्छा काम कर सको। स्वस्थ नाश्ता करना हो या Exercise करना हो, Important किताब / न्यूज़ पढ़ना हो या फिर आपके सबसे ज्यादा Priority के काम ख़त्म करना हो, सुबह सुबह यह काम बहुत जल्दी और आसानी से हो जाते है।

Fresh दिमाग और उत्साह से किये हुए काम का Result भी कई गुना अच्छा आता है। जब दुनिया में बाकी लोग पलंग पर आराम कर रहे होते है तभी आपको अपने ये सारे काम कर लेने चाहिये। और सुबह को अपने कब्जे में
कर लेना चाहिये।

अपने दिन की शुरुवात एक स्पष्ट उद्देश के साथ शुरू करने से आप आसानी से अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हो। जैसा की हमने पहले भी कहा है की सफल इंसान सिर्फ इसलिये  ऐसे ही Timepass के लिए कोई भी काम नही करते।

सफल इंसान अपना हर एक काम किसी न किसी उद्देश के साथ ही करता है। कोई भी काम आप क्यों कर रहे हो? इस बात को जानना, आपमें आपके लक्ष्य को पाने की अपार उर्जा निर्माण करता है। Clear उद्देश्य होने के कारण आप अपना काम ठीक से Plan कर सकते है और आपका time बेकार चीज़े करने में बर्बाद नहीं होगा।

असफलता निश्चित ही मुश्किल होती है, लेकिन हर कोई जिंदगी में असफल नही बनना चाहता। कई बार सफल इंसान भी सफलता के रास्ते में असफल होते है। लेकिन वे भावनाओ में बहकर वही रुक नही जाते। बल्कि वे तो असफलता से सीखते है। असफलता उन्हें सिखाती है की उन्हें अपने प्रदर्शन में क्या बदलाव करने चाहिये, कहा सुधार करना चाहिये, और असफलता से ही सीखकर वे दोबारा उस गलती को नही दोहराते जो उन्होंने पहले की थी।
सफल होने के लिए असफल होना बहुत ही जरुरी है। कुछ लोग असफल होने के डर से नयी चीज़े करने से कतराते है। ऐसा करने से आप कभी असफल नहीं होंगे न ही आपसे कभी कोई गलती होगी पर ऐसा करने से आप कुछ नया नहीं सिख पाओगे।

ऐसा जीवन जीना व्यर्थ है जिसमे आपने कुछ सीखा नहीं या फिर कुछ नया किया नहीं। इसिलए अपने असफल कामो से शर्मिंदा होने से अच्छा उनपर गर्व महसूस कीजिये। उनके वजह से आप एक दिन सफल होंगे।

ऐसी ज्ञानवर्धक बातें की हमेशा जानने के लिए हमारे साथ बने रहे |



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कुशेश्वरस्थान :मिथिला नगरी दरभंगा के धार्मिक महत्व का प्रतीक

मोबाइल चोरी होने पर क्या करे ?

अपने चोरी हुए मोबाइल को ढूंढ़ने के लिए क्या करें/How to find your phone