अटल पेंशन योजना

अक्सर लोग आमदनी कम होने से बचत नहीं कर पाते और भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं | ऐसे में आप सरकारी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, जिससे भविष्य में एक तय इनकम होती रहे | सरकार ने कमजोर आय वर्ग को देखते हुए ऐसी दो पेंशन योजनाएं चलाई हैं | जिसमें अलग-अलग परिवार के सदस्य शामिल हो सकते हैं,इनमें एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है और दूसरी पीएम श्रम योगी मान-धन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan) है | इन दोनों योजनाओं से पति और पत्नी अलग-अलग जुड़ सकते हैं.
1.अटल पेंशन योजना- अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार से गारंटी प्राप्‍त पेंशन योजना है, जो पीएफआरडीए द्वारा संचालित की जा रही है. भारत सरकार इसके तहत मिलने वाले पेंशन से जुड़े लाभों की गारंटी देती है. इस पेंशन योजना का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चहिए. इस योजना के तहत कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा. इसके तहत कम से कम 1,000 रुपये मासिक और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 18 साल से 40 साल की उम्र के लोगों को इसके लिए अलग-अलग अंशदान करना होगा |
2.पीएम श्रम योगी मान-धन योजना- प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन (PMSYM) पेंशन योजना में सरकार की तरफ से गारंटी मिलती है. इससे कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा कामगर जुड़ सकता है, जिसकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच हो. साथ ही किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो. योजना के तहत मामूली अंशदान पर 3,000 रुपये मंथली पेंशन का प्रावधान है. इसके लिए 18 साल से 40 साल के उम्र के लोगों को 55 रुपये से 200 रुपये महीने तक योगदान करना होता है. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कुशेश्वरस्थान :मिथिला नगरी दरभंगा के धार्मिक महत्व का प्रतीक

मोबाइल चोरी होने पर क्या करे ?

अपने चोरी हुए मोबाइल को ढूंढ़ने के लिए क्या करें/How to find your phone